Importance of Adventure in Life Essay

Importance of Adventure in Life Essay | जीवन में रोमांच के महत्व पर निबंध

Importance of Adventure in Life Essay

    भूमिका

    वैसे तो इन रोमांचक कार्यों को करने से हमारे मन में खुशी और उमंग जाग जाती है। लेकिन कई बार देखा गया है कि ज्यादातर रोमांचक कार्य जोखिमों से भरे होते हैं। ऐसे में इन कार्यों को करने के दौरान यदि आवश्यक सावधानियां बरती नहीं गई तो दुर्घटनाएं होने की संभावनाएं बनी रहती है।
    कई बार ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जब जिन लोगों को नदियों में तैरना पसंद वे पानी में डूबकर या फिर किसी तूफानी आंधी की चपेट में आकर हादसों के शिकार हो गए। वहीं बहुत से पहाड़ पर चढ़ने वाले पर्वतारोही भी पहाड़ों में चढ़ने के दौरान कुछ हादसों के शिकार हो जाते हैं इसीलिए जरूरी है कि रोमांचक कार्य को करने के दौरान आवश्यक सावधानियां बरती जाए। 
    आज के इस लेख में हम जीवन में रोमांच के महत्व के बारे में बताएंगे। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि आखिर रोमांचक कार्य की परिभाषा क्या होती है?


    साहसिक कार्य या फिर रोमांच (Adventure) किसे कहते हैं?

    वे सभी कार्य जो आपको आनंद, खुशी, उत्तेजना और मजा प्रदान करते हैं, वे सभी साहसिक कार्य या रोमांच कहलाते हैं। हालांकि रोमांचक कार्य 1 या 2 नहीं बल्कि कई तरह के हो सकते हैं। इसके साथ ही रोमांचक कार्य अलग-अलग व्यक्तियों के लिए अलग-अलग हो सकते हैं। कुछ लोगों को मोटर बाइक चलाना, साइकिल चलाना, नदी में तैरना पसंद है तो कुछ लोगों को पहाड़ में चढ़ना, बंजी जंपिंग करना आदि पसंद है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि वे सभी कार्य जिनसे हमें खुशी मिलती है और जो हमारे मन में उत्तेजना जगाते हैं, वे सभी रोमांचक कार्य कहलाते हैं।
    ज्यादातर लोग साहसिक कार्य इसलिए करते हैं जिससे वे किसी लक्ष्य को प्राप्त कर सकें या फिर मनोवैज्ञानिक उत्तेजना को पैदा कर सकें। हालांकि साहसिक कार्य हमेशा जोखिमों से भरे होते हैं। इस तरह की गतिविधियों में जोखिमों की संभावना काफी अधिक होती है।


    साहसिक कार्य कितने प्रकार के होते हैं?

    वैसे तो रोमांचक कार्यों की लिस्ट बहुत बड़ी है। लेकिन हम आपको कुछ प्रमुख रोमांचक कार्यों के बारे में बताएंगे।
        • पहाड़ों में चढ़ाना
        • पानी में तैरना
        • जंगल में जंगली जानवरों के बीच रहना
        • मोटरसाइकिल कार आदि से रेस लगाना
        • स्काईडाइविंग करना
        • कुछ खतरनाक और दुर्लभ स्थानों में घूमना
        • पैराग्लाइडिंग करना 
        • बंजी जंपिंग करना
        • रिवर राफ्टिंग करना


    साहसिक कार्यों के महत्व

    हमारे जीवन में साहसिक कार्य काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि साहसिक कार्यों के दौरान हम अपने जीवन में नई चीजों को सीखते हैं तथा नए-नए अनुभव प्राप्त करते हैं। बहुत से लोग साहसिक कार्यों को करने के दौरान अपने कंफर्ट ज़ोन से बाहर निकलते हैं तथा दुनिया की विविधताओं और अलग-अलग लोगों के बारे में जानकर उनसे मेल-जोल बढ़ाते हैं। 
    साहसिक कार्य करने से आपके ज्ञान में भी वृद्धि होती है। जब आप अपनी बोरिंग जिंदगी से बाहर निकलते हैं तब साहसिक कार्य आपको तनाव और अवसाद जैसी चीजों से निपटने में मदद करता है। साहसिक कार्य को करने से आपकी आम जिंदगी भी आपको दिलचस्प लगने लगती है। आइए जानते हैं इनके बारे में :-


    1. मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है

    जैसा कि हमने बताया साहसिक कार्य हमें आनंद की अनुभूति कराते है। जब हम कोई भी साहसिक कार्य करते हैं तो उस दौरान हमारे शरीर के हार्मोन में तेजी आती है जो कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। साहसिक कार्य करने के दौरान हम विभिन्न चुनौतियों को पार करते हैं। जैसे-जैसे हम चुनौतियों को पार कर देते हैं वैसे-वैसे हम अपने बारे में सकारात्मक महसूस करने लगते हैं। यह कई बार आपके आत्मविश्वास को भी जगाता है।


    2. सकारात्मक दृष्टिकोण प्रदान करता है

    साहसिक कार्यों के दौरान हम विभिन्न चुनौतियों को पार कर लेते हैं, तो हम जीवन के बारे में ज्यादा सकारात्मक सोचने लगते हैं। जिससे हम किसी भी कार्य को करने से पहले हिचकिचाहट महसूस नहीं करते बल्कि उस कार्य को लेकर हम आत्मविश्वास बनाए रखते हैं।


    3. हमारे ज्ञान और अनुभव में विस्तार करता है

    बहुत से लोग रोमांचक कार्यों के दौरान नई-नई चीजों को सीखते हैं तथा उन्हें आज़माते हैं। कई बार कुछ लोग अलग-अलग देशों में जाते हैं व ऐसे स्थानों पर जाते हैं जो कि खतरनाक व दुर्लभ स्थानों में सम्मिलित होते हैं। यह सभी चीजें हमारे अनुभव व ज्ञान में विस्तार करती हैं। 


    4.  दोस्त बनाना

    साहसिक कार्यों के दौरान हम नए-नए लोगों से मिलते हैं। उनके साथ किसी भी साहसिक कार्य के दौरान आने वाली विभिन्न चुनौतियों को दूर करने में एक दूसरे की सहायता करते हैं जिससे दोस्ती के बंधन को मजबूती मिलती है। इसके साथ ही हम अपने अनुभव और एडवेंचर के किस्सों को लोगों से शेयर करते हैं जिससे हम नए-नए दोस्त बना पाते हैं।


    5. अपनी क्षमताओं को पहचानना

    साहसिक कार्य हमें यह समझने में मदद करता है कि हम आखिर कितने बहादुर, मजबूत और बुद्धिमान है। यह हमें उन चीजों से अवगत कराता है जिनके बारे में हमें पहले से नहीं पता था। साहसिक कार्यों को करने से आप अपने भीतर छिपी क्षमताओं को जान पाते हैं।


    6. दैनिक जीवन का समृद्ध होना

    जब हम साहसिक कार्य को पूरा करने के बाद वापस अपनी दैनिक दिनचर्या में लौट आते हैं तो यह दैनिक दिनचर्या ही काफी ज्यादा रोमांचक लगने लगती है। हम अपने दैनिक कार्यों में और भी ज्यादा फुर्ती के साथ शामिल होते हैं। रोमांच कार्यों को करने के बाद हमारा जीवन और दुनिया और भी ज्यादा रोमांचक लगने लगती है।


    7. डर का सामना करना

    आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो कि अपने डर का सामना करने से घबराते होंगे। इसके साथ ही कई लोग ऐसे भी होंगे जो कि अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलने से कतराते होंगे। बहुत से लोग ऐसे हैं जो कि नए लोगों से मिलने, उनसे बात करने से घबराते हैं। ऐसे में आपको साहसिक कार्य जरूर करना चाहिए। क्योंकि जब आप अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलकर अलग-अलग साहसिक कार्य जैसे कि बंजी जंपिंग, पैरासेलिंग आदि करते हैं तो आप वहां अपने डर का तो सामना करते हैं साथ में नए-नए लोगों से मिलते भी हैं। इस तरह साहसिक कार्य आपको नए लोगों से घुलने मिलने में मदद करता है।


    8. नई चीजों को सीखना

    साहसिक कार्यों के दौरान हम अलग-अलग जगहों अलग-अलग देशों में जाते हैं जहां हम विभिन्न लोगों की अलग-अलग संस्कृतियों से रूबरू होते हैं। साहसिक कार्य हमें कई नई चीजों के बारे में सिखाता है। जिससे यह हमें अपने जीवन के उद्देश्य, लक्ष्य को समझने में मदद करता है।


    निष्कर्ष

    देखा जाए तो हम सब का जीवन एकरसता से भरा हुआ है। हम अपने दैनिक जीवन में सुबह उठना, स्कूल या काम पर जाना, वापस अपने घरों में लौटना और रात को सोना जैसे कार्य करते हैं जो कि जीवन को उबाऊ और चिंताओं से भरा हुआ बना देता है। अगर जीवन में रोमांचक कार्य किया जाए तो यह आपको जीवन की एकरसता से बचाने में मदद करता है।
    रोमांचक कार्य करने से हम अपनी दैनिक परेशानियों को भूल जाते हैं तथा उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में सफल होते हैं जो हमें पसंद है। हम कह सकते हैं कि हर किसी को अपने जीवन में साहसिक कार्यों को जरूर करना चाहिए जिससे हम अपने जीवन को थोड़ा ज्यादा रोमांचक बना सकें। इसीलिए अपनी दैनिक दिनचर्या से कुछ समय निकालकर अलग-अलग जगहों पर जाएं और रोमांचक कार्य करें जिससे आप अवसाद और तनाव जैसी समस्याओं को दूर भगा कर एक दिलचस्प और रोमांचक जीवन जी सकें।

    आजकल टीवी में विभिन्न तरह के कार्यक्रम दिखाएं जाते हैं जिनमें लोग रोमांचक कार्य करते नजर आते हैं। इन कार्यक्रमों में खतरों के खिलाड़ी, डिस्कवरी में दिखाए जाने वाले अलग-अलग प्रोग्राम शामिल है। इस तरह के कार्यक्रम पसंद करने वाले लोगों की संख्या भी काफी ज्यादा होती है और इन शोज़ को देखने वाले कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें इन रोमांचक कार्यों को करने में दिलचस्पी होती है।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ